सोनम कपूर ने सवाल किया कि पगड़ी को ‘पसंद’ के रूप में क्यों देखा जाता है, लेकिन हिजाब नहीं?

सोनम कपूर ने कर्नाटक में हिजाब विवाद को तौला और पूछा कि पगड़ी एक विकल्प क्यों हो सकता है लेकिन एक हिजाब नहीं हो सकता। उन्होंने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक तस्वीर कोलाज के साथ एक पोस्ट साझा की। बाईं ओर पगड़ी में एक आदमी की तस्वीर थी, जिसके नीचे लिखा हुआ था, "यह एक विकल्प हो सकता है।" इसे हिजाब पहने एक महिला की तस्वीर के साथ जोड़ा गया था और नीचे दिए गए पाठ में लिखा था, "लेकिन यह नहीं हो सकता?"
हिजाब विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में छह लड़कियां अपनी आस्था का हवाला देते हुए स्कार्फ पहनकर आईं, जिसे छात्रों के एक वर्ग के विरोध का सामना करना पड़ा, जो भगवा स्कार्फ पहने कॉलेज में आए थे। विरोध प्रदर्शन कर्नाटक के अन्य हिस्सों में फैलते ही तनाव बढ़ गया। एक कॉलेज में हुई हिंसा ने पुलिस को लाठीचार्ज करने पर मजबूर कर दिया।
वर्तमान में कर्नाटक उच्च न्यायालय शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब प्रतिबंध को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है। कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में कहा, 'हम राज्य सरकार और अन्य सभी हितधारकों से अनुरोध करते हैं कि वे शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलें और छात्रों को जल्द से जल्द कक्षाओं में लौटने की अनुमति दें। इन सभी याचिकाओं पर विचार किए जाने तक, हम सभी छात्रों को उनके धर्म या आस्था की परवाह किए बिना, भगवा शॉल (भगवा), स्कार्फ, हिजाब, धार्मिक झंडे या कक्षा के भीतर अगले आदेश तक पहनने से रोकते हैं।
उन्होंने कहा, 'अगर आप हिम्मत दिखाना चाहते हैं तो अफगानिस्तान में बुर्का न पहनकर दिखाइए। मुक्त होना सीखें, खुद को पिंजरा नहीं, ”कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर लिखा, 1973 में ईरान में महिलाओं को स्विमवियर पहने और लगभग 50 साल बाद बुर्का पहने हुए एक पोस्ट साझा किया।

Prahri Post