अग्निपथ योजना के विरोध में पुलिस का प्रदर्शनकारी युवाओं पर लाठीचार्ज, युवाओं ने किया पथराव

केंद्र सरकार की सेना में भर्ती को लेकर लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में बृहस्पतिवार को बड़ी तादाद में युवा सड़कों पर उतर गए। युवाओं ने पहले सरकुलर रोड पर जाम लगा दिया  इसके बाद बसों को भी रोक दिया। करीब दो घंटे तक सरकुलर रोड जाम रहा। पुलिस ने समझा बुझाकर युवाओं को राव तुलाराम पार्क में एकत्रित किया तथा बातचीत करनी चाही, लेकिन युवाओं ने वहां पर भी हंगामा कर दिया और दोबारा सड़क पर जाने लगे।

इस बीच पुलिस ने प्रदर्शनकारी युवाओं पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज होते ही युवा तितर बितर हो गए। इसके बाद कुछ युवाओं ने पुलिस पर पथराव कर दिया। स्थिति पर काबू पाने के लिए बड़ी तादाद में पुलिस बल सरकुलर रोड पर गश्त कर रहा है।

सरकुलर रोड को रखा काफी देर तक जाम

बड़ी तादाद में युवा बस स्टैंड के सामने सुबह करीब 9 बजे ही एकत्रित हो गए। इसके बाद युवाओं का तादाद बढ़ती चली गई तथा उन्होंने बस स्टैंड के सामने जाम लगा दिया। जाम लगा देने की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची।

जाम लगाने के कारण शहर की लाइफ लाइन सरकुलर रोड पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। बस स्टैंड के आसपास बहुत सी दुकानें भी बंद हो गई। काफी देर तक पुलिस युवाओं को समझाने में जुटी रही। जाम लगाने वाले ज्यादातर युवा ब्रास मार्केट में कोचिंग सेंटरों पर कोचिंग के लिए आते हैं।

jagran

सेना में ही अपना भविष्य तलाशता है हरियाणा का नौजवान

युवाओं का कहना था कि सरकार अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए सेना में भर्ती कर रही है, जिससे उनका पूरा भविष्य ही चौपट हो जाएगा। वे लोग सेना में पूरी सेवा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं। हरियाणा का नौजवान तो सेना में ही अपना भविष्य तलाशता है लेकिन सरकार उनको इस तरह से नौकरी देकर कहीं का नहीं छोड़ेगी। प्रदर्शन करते हुए युवा नारेबाजी करने लगे।

इस बीच, डीएसपी मोहम्मद जमाल लगातार युवाओं को समझाने में जुटे रहे। इसके पश्चात युवाओं ने रोडवेज और निजी बसों को चलने से रोक दिया। वहीं कुछ युवा भागकर नाईवाली चौक पर भी जाम लगाने के लिए पहुंच गए। इस बीच पुलिस ने युवाओं को समझाकर राव तुलाराम पार्क में एकत्रित किया।

पार्क से सड़क पर जाने लगे तो हुआ लाठीचार्ज

पुलिस टीम युवाओं को समझा रही थी कि इस तरह से जाम लगाने से उनपर मुकदमा दर्ज हो सकता है। युवाओं ने पुलिस की एक नहीं सुनी तथा वह पार्क से बाहर निकलकर सड़क पर जाम लगाने के लिए जाने लगे। इस बार पुलिस को सख्त रुख अपनाना पड़ा तथा पुलिस टीम ने उनपर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज होते ही युवा इधर-उधर भागने लगे।

jagran

पुलिस पर किया पथराव

पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो इसके बाद कुछ युवाओं ने पुलिस पर ही पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद बड़ी तादाद में फोर्स को और बुला लिया गया। पुलिस को भारी पड़ते देख युवा वहां से भाग निकले।

दूसरे जिलों के भी युवा थे शामिल

इस पूरे हुड़दंग में बताया जा रहा है कि दूसरे जिलों के भी कुछ युवा शामिल थे। पुलिस अब उन तमाम युवाओं की पहचान करने में जुटी है जो इस पूरे हंगामे के सूत्रधार रहे।

Prahri Post