खादी उद्योग को बढ़ावा देने को आईआईए आयोजित करेगा महा अधिवेशन

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नवनीत सहगल के साथ बुधवार को लोक भवन में आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक हुई। अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश सरकार की एक ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा करने में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम की अहम भूमिका पर आधारित एक महा अधिवेशन के आयोजन का प्रस्ताव रखा और विस्तृत चर्चा की।

लखनऊ (आरएनएस)

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए अवस्थापना सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। शीघ्र ही नई प्रिक्योरमेंट पालिसी लाई जा रही है।  नई एमएसएमई को प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी खरीद में एक करोड़ तक के आर्डर पर अनुभव की बाध्यता नहीं रहेगी। आईआईए अध्यक्ष ने बताया कि हमारा संगठन प्रदेश स्तर पर सर्वे करते हुए उद्यमियों की स्थिति को तथ्यों के साथ अक्टूबर माह में प्रस्तावित महाअधिवेशन में सीएम के समक्ष एक ट्रिलियन इकोनॉमी को पूरा करने में क्या रोडमैप या योजना होनी चाहिए यह भी प्रस्तुत करेगा।
आईआईए अध्यक्ष द्वारा अपर मुख्य सचिव के समक्ष सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के हित में कुछ अन्य प्रस्ताव भी प्रस्तुत किये गये, जिनमे मुख्यतरू जेम पोर्टल पर सभी राज्य स्तरीय पीएसयू और विभागों को पंजीकृत कराने की मांग, उत्तर प्रदेश में सरकारी विभागों औरसार्वजनिक उपक्रमों द्वारा एमएसएमई से 25 प्रतिशत तक खरीद अनिवार्य है। बताया गया कि सरकार द्वारा जो अप्रेंटिसशिप स्कीम में वजीफे अंश के रूप में 2,500 रुपये दिया जाता है तो उसे उद्यमी के खाते में ही प्रत्यक्ष रूप से दिया जाये। आईआईए ने मांग रखी कि नई इकाइयां हैं उन्हें सरकारी टेंडर में आवेदन करने के लिये 3 साल के टर्नओवर और अनुभव क्लॉज से भी छूट प्रदान दी जाय। आईआईए द्वारा जिला स्तर पर औद्योगिक क्षेत्रों में अवस्थापना आवश्यकताओं के सम्बन्ध में सर्वे करते हुए कुछ जिलो का विस्तृत डाटा भी अपर मुख्य सचिव को प्रस्तुत किया गया। एएसस ने आश्वस्त किया कि फ्लाईओवर, रेलवे क्रासिंग पर ओवेरब्रिज, फायर स्टेशन इत्यादि को पूरा करने का प्रयास किया जायेगा, क्योंकि उद्योग हीप्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है। आईआईए प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चेतन भल्ला, राष्ट्रीय सचिव अवधेश अग्रवाल और संयोजक महा अधिवेशन रजनीश सेठी उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय न्यूज़

Prahri Post