आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर हनुमान सेतु से पटेल पार्क तक निकली भव्य तिरंगा की संकल्प यात्रा

लखनऊ व्यापार मंडल ने आजादी का अमृत महोत्सव के समापन पर एक संकल्प यात्रा हनुमान सेतु मंदिर से सरदार बल्लभ भाई पटेल तक निकाली। संकल्प यात्रा को मुख्य अतिथि डॉ. दिनेश शर्मा पूर्व उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसमें ढोल नगाड़े ,हाथी घोड़ा पालकी बैंड बाजा बग्गी डीजे आदि शामिल रहे।

लखनऊ (आरएनएस )

 कार्यक्रम संयोजक व लखनऊ व्यापार मंडल के महामंत्री अभिषेक खरे ने बताया की संकल्प यात्रा का नेतृत्व लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार अग्रवाल एवं वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने किया।
संकल्प यात्रा में ढोल 7 ऊंट 10 घोड़े डीजे बैंड बाजा के साथ बग्गी पर सवार आजादी दिलाने के महानायक के रूप का चित्रण कर रहे बच्चे एवं भारत माता के चित्र के साथ लखनऊ व्यापार मंडल के सैकड़ों व्यापारी पैदल हनुमान सेतु मंदिर से चलकर परिवर्तन चौक चौराहा, बाबू केडी सिंह स्टेडियम होते हुए अटल चौक चौराहा से सरदार वल्लभभाई पटेल पार्क पर समापन किया गया। इस मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवार को ब्रजेश पाठक उप मुख्यमंत्री ने इस स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया साथ ही झांकी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का चित्रण कर रहे बच्चों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और उत्साहवर्धन किया। लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने संबोधित करते हुए कहा कि इस जीवन में दोबारा आजादी का 75 वाँ वर्ष नहीं आएगा, 100 वाँ वर्ष  और125वाँ वर्ष आएगा लेकिन पुन: 75 वाँ वर्ष नहीं आएगा आज अमृत महोत्सव का समापन है। लेकिन यह जश्न हमें हर वर्ष इसी तरीके से मनाते रहना है हम अपने देश एवं झंडे के प्रति पागल से हो जाना है कई देशों में हमने देखा है अपने देश की आजादी के लिए घरों में नृत्य डांस पार्टियां घरों की सजावट देखने ही लायक ही होती है जिस तरीके से इस अमृत महोत्सव में हम लोगों ने अपने बाजारों एवं चौराहों दुकानों व मकानों को सजाया है उसी तरीके से हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस के पर्व पर अमृत महोत्सव जैसा मनाएंगे यह आज की संकल्प यात्रा से हम लोग संकल्प लेते हैं। अध्यक्ष राजेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि जाति धर्म से भी ऊपर उठकर आजÞादी के पर्व को मनाने का संकल्प दिलाया और कहा कि राष्ट्रीय पर्व से बड़ा कोई पर्व नहीं है। संयोजक अभिषेक खरे ने कहा कि इस यात्रा में विशेष योगदान देने वाले लखनऊ सरार्फा एसोसिएशन तथा प्रताप चंद विमर्श कुमार सर्राफ का जोकि समाजसेवी भी हैं इनका विशेष योगदान रहा है। सिविल डिफेंस के चीफ अमरनाथ मिश्र ने कहा कि सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों ने भी इस यात्रा में अपना सहयोग किया है।

Rashtriya News

Prahri Post