केन्द्र सरकार की पशुपालकों की घोषणाएं आज तक धरातल पर नहीं उतरी : चौधरी

अजमेर ,22 फरवरी (आरएनएस)। राजस्थान में अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्र सरकार की पशुपालकों के लिए की गई घोषणाएं आज तक धरातल पर नहीं उतरी है।
चौधरी ने अपने बयान में केन्द्र सरकार आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उसकी घोषणाएं धरातल पर नहीं उतरने के कारण पशुपालकों के लिए किए गए वादे मुंगेरीलाल के हसीन सपनों के समान हो गए है। उन्होंने कहा कि पशुपालकों के हालात और भी बदतर हो गए हैं जबकि देश का चालीस प्रतिशत व्यापार पशुधन एवं कृषि से जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री की वादाखिलाफी पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को और कमजोर कर रही है जबकि उनकी आय को दोगुना करने का वादा कर उन्हें सपना दिखाया गया।

चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाया कि वह कांग्रेसियों का टैगीकरण कर रहे हैं। वह कांग्रेसियों को भाजपा मे शामिल करके उनके टैग लगा रहे हैं जबकि कृषकों और पशुपालकों के प्रति उनका ध्यान नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी दुग्ध उत्पादक संबल योजना के तहत नौ वर्ष पूरा बढ़ाए गए दो रुपये मुख्यमंत्री संबल राशि को बढ़ाकर पांच रुपये करने की मांग की ताकि पशुपालकों का भी मनोबल बढ़े। उन्होंने बताया कि पशुपालक आज महंगाई की मार झेल रहा है। पशु आहार एवं चारे की दर बढऩे से यह स्थिति पैदा हुई है।
उल्लेखनीय है कि अजमेर डेयरी ने दुग्ध उत्पादकों को 6.80 रुपये प्रति फैट का भुगतान करना शुरू कर दिया है जो आगामी 31 मार्च तक दिया जाएगा। इसके बाद एक अप्रैल से सहकार सत्र से सात रुपये प्रति फैट कर दिया जाएगा।

Prahri Post