कैमरा, कोण और दृष्टिकोण से समृद्ध राजनीति

कैमरा, कोण और दृष्टिकोण से समृद्ध राजनीति
अरुण अर्णव खरे
राजनीति में तीन चीजें—कैमरा, कोण और दृष्टिकोण अत्यन्त महत्वपूर्ण है। जिस नेता ने इन चीजों को अच्छे से समझ लिया, सफलता उसके कदमों में होती है। बटुक जी ऐसे ही नेता हैं इसलिए सफलता के शिखर पर हैं। उनका दृष्टिकोण साफ है। पार्टी और नीतियां एक सीमा तक ही उन्हें बांधकर रख पाती हैं। अपने जमीर, अपनी अंतरात्मा को उन्होंने इस भार से मुक्त रखा है। निष्ठा और भावनात्मक लगाव जैसे शब्द उन्होंने राजनीति के शुरुआती दिनों में ही अपने शब्दकोश से बाहर कर दिए थे। नैपोलियन की ही तरह असंभव शब्द भी उन्हें पसन्द नहीं है इसलिए वह बाएं से दाएं और दाएं से बाएं किसी भी पार्टी में आसानी से आवागमन कर लेते हैं। दूरदृष्टि और पक्का इरादा उनका ध्येय वाक्य है। कुर्सी कभी उनकी दृष्टि के दायरे से बाहर नहीं रही। उनकी दृष्टि में पद का हमेशा अहम स्थान रहा है। येन, केन प्रकारेण वह पद पाकर ही रहते हैं7
राजनीति में कोण के महत्व को भी वह बखूबी जानते हैं। उन्हें पता है कि किसके सामने कितने डिग्री के कोण से झुकना है। दृष्टिकोण की तरह उनका शरीर भी लचीला है। उनका शरीर स्वयमेव अपने वरिष्ठों के सामने 90 डिग्री और आलाकमान के सामने 180 डिग्री तक झुक जाता है। इसलिए उनके सारे पाप और कुकर्म गौण रह जाते हैं। चूंकि वह किसी के प्रति निष्ठाभाव नहीं रखते अतएव अपनी ही कही बात पर आसानी से 360 डिग्री का टर्न ले सकते हैं।


नेतागीरी को चमकाने में कैमरे के रोल को उन्होंने शुरुआती दिनों में ही समझ लिया था। इसलिए स्वयं को अपरिहार्य बनाए रखने के लिए वह कैमरे का सदुपयोग और दुरुपयोग, दोनों पूर्ण सजगता और समझदारी से करते आए हैं। उनके पास स्पाई कैमरे से शूट किए गए सैकड़ों नेताओं के अंतरंग क्षणों के रंगीन दस्तावेज हैं, जिनका उपयोग वह हर पार्टी में अपनी हैसियत बनाए रखने के लिए करते आए हैं। इस मामले में वह पूर्ण सतर्कता बरतते हैं। वह वीडियो लीक करने की धमकी भर देते हैं, वीडियो लीक करने के बारे में सोचते नहीं। उनको भी तो अंदर ही अंदर डर सताता है कि कहीं किसी प्रतिद्वंद्वी के पास उनका भी कोई ऐसा-वैसा वीडियो न हो। कैमरे के सदुपयोग के मामले में वह बहुत संवेदनशील हैं। सार्वजनिक स्थानों पर धोखे से भी कोई उनके और कैमरे के बीच नहीं आ सकता।
बटुक जी इस बार भी मैदान में हैं अपने दृष्टिकोण, कैमरे और अष्टकोणीय लचीले शरीर के साथ।

Prahri Post