प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में रूस और यूक्रेन की लड़ाई पर जताई चिंता और भारतीयों की सुरक्षा का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 86वें एपिसोड में देश और दुनिया के सामने आ रही चुनौतियों का जिक्र किया है। इस ऐपिसोड से पहले उन्‍होंने देशवासियों से उनके विचार भी मांगे थे। अपने एक ट्वीट में उन्‍होंने लोगों से कहा था कि वो 27 फरवरी को प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए अपना रिकार्ड मैसेज या विचार नमो एप पर भेजें। हर बार की तरह पीएम मोदी इस बार देश के आम लेकिन कुछ खास लोगों से बात करेंगे।

ये एपिसोड ऐसे मसय में हो रहा है जब रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। इसका खामियाजा पूरा विश्‍व उठा रहा है। हजारों की संख्‍या में भारतीय भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं और मुश्किल हालातों में अपना जीवन गुजार रहे हैं। वहीं भारत सरकार की पहली प्राथमिकता वहां मौजूद भारतीयों को सुरक्षित वापस लाना है।

इसके लिए भारत ने विशेष विमानों के जरिए अपनी पहल भी शुरू कर दी है। अब तक यूक्रेन में फंसे सैकड़ों लोगों को स्‍वदेश वापस लाया जा चुका है। अन्‍यों को वहां से लाने की भी पूरी तैयारी है। इस बीच पीएम मोदी ने दोनों पक्षों से शांति की अपील की है। उनका कहना है कि दोनों के बीच किसी भी विवाद को बातचीत के जरिए ही सुलझाना चाहिए।

आपको बता दें कि मन की बात की पहली कड़ी 3 अक्‍टूबर 2014 को प्रसारित की गई थी। तब से लेकर आज तक ये कार्यक्रम निरंतर प्रसारित किया जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लोगों का सुझाव लेकर बात करते हैं। इसमें वो लोग भी शामिल किए जाते हैं जिन्‍होंने अपने काम से लोगों के जीवन में कुछ बेहतर करने का प्रयास किया है।  

Prahri Post