यूक्रेन के सपोर्ट में आए रूस के लोग, सेंट पीटर्सबर्ग सहित तमाम जगहों पर उतरे सड़कों पर

यूक्रेन के सपोर्ट में आए रूस के लोग, सेंट पीटर्सबर्ग सहित तमाम जगहों पर उतरे सड़कों पर
दुनियाभर के लोग यूक्रेन के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। रूसी हमले के 10वें दिन भी इस युद्ध का कोई हल नहीं निकल पाया है। हालांकि रूस के हमले के खिलाफ पश्चिम के कई देश लामबंद हैं और लगातार पाबंदियां लगा रहे हैं। इसी बीच अब रूस के नागरिक भी यूक्रेन के समर्थन में सड़कों पर उतर रहे हैं। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर सहित तमाम जगहों से लोग रूसी हमले के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। इनमें से कुछ को अधिकारियों ने गिरफ्तार भी किया है।
दरअसल, दुनियाभर से लोग यूक्रेन के समर्थन में उतरे हैं। सेंट पीटर्सबर्ग में हो रहे एक प्रदर्शन में ओसिपोवा नामक एक बुजुर्ग महिला भाग लेने पहुंची तो उसे पुलिस बलों ने गिरफ्तार कर लिया। ओसिपोवा के पास खड़े लोग उसकी सराहना कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने यूक्रेन पर हमले के लिए रूस की आलोचना की और जल्द से जल्द यह युद्ध खत्म करने की मांग की है।
रूस में हो यूक्रेन समर्थन में हो रहे प्रदर्शन को पुलिस द्वारा बलपूर्वक रोकने की कोशिश भी की गई है। सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ प्रदर्शन इस कड़ी का एक हिस्सा है, जिसमें एक बुजुर्ग प्रदर्शनकारी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। महिला के साथ में कुछ पोस्टर्स और बैनर्स भी थे, जिसमें कुछ लिखा गया था।
इसके अलावा अन्य देशों में रूस के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। जापान की राजधानी टोक्यो में भी यूक्रेन के शहरों में हो रही बमबारी के विरोध में लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और रूस के हमलों का विरोध कर रहे हैं। जापान में मौजूद एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा कि मैं रूसी हूं और इस युद्ध का विरोध करती हूं। वहीं फ्रांस से आई तस्वीरों को देखें तो वहां हजारों लोग यूक्रेन के समर्थन में उतरे हैं, उन्होंने बताया कि हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं। फ्रांस के लोग मांग कर रहे हैं कि रूस पीछे हटे और युद्ध खत्म हो।
उधर यूक्रेन के कई शहरों से तबाही की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं और इसी वजह से लोग इस युद्ध का विरोध कर रहे हैं। दुनिया भर में लगातार पुतिन की आलोचना और विरोध हो रहा है, इसके बावजूद पुतिन झुकने को तैयार नहीं हैं। फिलहाल रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा जमा लिया है जिसमें खेरसन और मारियुपोल शामिल हैं।

Prahri Post