2022 में रूसी गैस की मांग दो-तिहाई कम कर सकता है ईयू

यूरोपीय आयोग ने एक बयान में कहा है कि उसने यूरोपीय संघ (ईयू) के लिए एक विशेष योजना विकसित करने का प्रस्ताव पेश किया है, जो इस साल में रूसी गैस की मांग को दो तिहाई तक कम कर सकती है। बयान में कहा गया, यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूरोपीय आयोग ने आज 2030 से पहले रूस के जीवाश्म ईंधन से यूरोप को स्वतंत्र बनाने की योजना की रूपरेखा का प्रस्ताव पेश किया है।
आयोग ने कहा कि ईयू गैस आपूर्ति में विविधता लाने, नवीकरणीय गैसों के उत्पादन में तेजी लाने और गैस को बिजली और हीटिंग से विस्थापित करने की कोशिश करेगा। यह वर्ष के अंत से पहले रूसी गैस की यूरोपीय संघ की मांग को दो तिहाई कम कर सकता है।

आयोग ने कहा कि उसके द्वारा पेश किये गए पिछले प्रस्ताव वार्षिक जीवाश्म गैस की खपत को 30 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं जो 100 अरब क्यूबिक मीटर के बराबर है।बयान में कहा गया, रीपावर-ईयू योजना में उपायों के तहत हम धीरे-धीरे कम से कम 155 अरब जीवाश्म गैस के उपयोग को हटा सकते हैं, जो कि 2021 में रूस से आयात की गई मात्रा के बराबर है। उस कमी का लगभग दो तिहाई एक वर्ष के भीतर प्राप्त किया जा सकता है, जो ईयू की एक आपूर्तिकर्ता पर अत्यधिक निर्भरता को समाप्त कर देगा।

Prahri Post