मिस्र और रूस के राष्ट्रपतियों ने यूक्रेन के हालात पर चर्चा की

मिस्र और रूस के राष्ट्रपतियों ने यूक्रेन के हालात पर चर्चा की
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बातचीत की। उन्होंने रूस-यूक्रेन संकट को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीतिक प्रयासों पर जोर दिया। मिस्र के राष्ट्रपति ने एक बयान में यह बात कही।
दोनों नेताओं ने संकट के नवीनतम घटनाक्रम पर चर्चा की। सीसी ने संकट के बिगडऩे को रोकने और दोनों देशों की स्थिरता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए राजनीतिक रूप से संकट को तेजी से निपटाने के लिए बातचीत और राजनयिक प्रयासों को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया।
सीसी ने राजनयिक माध्यमों से संकट के समाधान के लिए द्विपक्षीय या बहुपक्षीय स्तर पर काम करने के लिए मिस्र की उत्सुकता से अवगत कराया। बयान में कहा गया है, मिस्र क्षेत्र के नवीनतम घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखता है और यूक्रेन में मिस्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।
क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पुतिन ने सीसी के अनुरोध पर यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान के कारणों और लक्ष्यों से अवगत कराया और मिस्र के राष्ट्रपति को मास्को-कीव शांति वार्ता के बारे में जानकारी दी।
क्रेमलिन ने कहा कि सीसी ने मिस्र के नागरिकों को संघर्ष क्षेत्र से निकालने के लिए जारी प्रयासों के लिए रूसी पक्ष को धन्यवाद दिया।
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार, सोमवार तक यूक्रेन में कम से कम 474 नागरिक मारे गए और अन्य 861 घायल हुए हैं।

Prahri Post