उत्तराखंड में एक बार फिर बदल मौसम, पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि को लेकर जारी किया यलो अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और चटख धूप पसीने छुटा रही है। ऐसे में पारा भी सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। हालांकि, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज प्रदेश में कहीं-कहीं मौसम के करवट बदलने की आशंका जताई है।

उत्‍तराखंड में कई दिनों से मौसम बना हुआ है शुष्क

चार पर्वतीय जिलों में गरज के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में कई दिनों से मौसम शुष्क है। ज्यादातर मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक अधिक बना हुआ है। बुधवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान खटीमा में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देहरादून में दिनभर खिली चटख धूप

वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान रानीचौरी में 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा देहरादून में भी दिनभर चटख धूप खिली। हालांकि, दोपहर बाद हल्की हवाएं चलने से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली। दून का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मैदानी क्षेत्रों में छाए रहेंगे आंशिक रूप से बादल

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज गुरुवार को प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने से लेकर आसमान साफ रह सकता है। जबकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं। कहीं-कहीं गरज के साथ ओले गिरने और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट

कुमाऊं मंडल के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है।  राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में आज भी कहीं’कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।

प्रमुख स्थानों का तापमान

स्थान——अधिकतम——न्यूनतम

देहरादून——33.5——17 .0

टिहरी———23.8——13.8

हल्द्वानी—–33.9——21.7

पंतनगर——34.4——17.3

मुक्तेश्वर—–25.2——15.0

नैनीताल——23.6——15.2

अल्मोड़ा——31.2——9.3

बागेश्वर——32.5——12.1

पिथौरागढ़—-29.0——14.7

चम्पावत—–25.8——8.6

Prahri Post