चीनी के निर्यात में उछाल, घरेलू जरूरत के लिए स्टॉक पर्याप्त बना रहेगा : मंत्रालय

भारत से 2021-22 के दौरान 4.60 अरब डालर मूल्य की चीनी का निर्यात किया। यह वर्ष 2013-14 में 1.18 अरब डालर के निर्यात की तुलना में 291 प्रतिशत अधिक है। सरकार का कहना है कि वह चीनी निर्यात को प्रोत्साहित करना जारी रखेगी और अगले गन्ना पेराई सीजन शुरू होने से पहले देश में पुरानी चीनी का स्टॉक 73 लाख टन रहेगा जो बाजार की दृष्टि से आरामदायक स्टॉक है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय वाणिज्यिक आसूचना एवं सांख्यिकी महानिदेशालय (डीजीसीआईएंडएस) के आंकड़ों के हवाले से सोमवार को बताया कि भारत ने 121 देशों को चीनी का निर्यात किया है। मंत्रालय के बयान के मुताबिक देश से चीनी का निर्यात पहली बार एक करोड़ टन से ज्यादा हुआ है। वर्ष 2021-22 में निर्यात में कोविड की चुनौतियों के बावजूद 65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, भारत की चीनी घोल रही है विश्व में मिठास। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियां किसानों को अपनी आय बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रही हैं और उन्हें अपने उत्पादों के लिए वैश्विक बाजार मिल रहा है।
बयान में कहा गया है कि अप्रैल-फरवरी(2021-22) के दौरान भारत ने इंडोनेशिया को 76.9 करोड़ डालर की चीनी का निर्यात किया। इस दौरान बंगलादेश, सूडान और संयुक्त अरब अमीरात को क्रमश: 56.1 करोड़ डालर, 53 करोड़ डालर और 27 करोड़ डालर की चीनी का निर्यात किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि चीनी का निर्यात बढऩे से मिलों को चीनी का जमा स्टॉक हल्का करने में मदद मिलेगी और इससे किसानों को भी लाभ मिलेगा।

राष्ट्रीय न्यूज़ सर्विस

Prahri Post