आईपीएल प्लेऑफ में सबसे ज्यादा बार जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनी आरसीबी

 बीती रात मुंबई इंडियंस की दिल्ली कैपिटल्स पर धमाकेदार जीत के बाद फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आरसीबी लगातार तीसरे सीजन और कुल 8वीं बार प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही है। इसी के साथ बैंगलोर सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने वाली टॉप 3 टीमों में शामिल हो गई है। उन्होंने इस मामले में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स को पछाड़ा है जिन्होंने आईपीएल के 15 साल के इतिहास में 7 बार प्लेऑफ में जगह बनाई थी।

खेल (आरएनएस)

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस इस रेस में सबसे आगे
5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चार बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में सबसे ज्यादा बार जगह बनाने वाली दो टॉप टीमें हैं। सीएसके ने जहां सबसे अधिक 11 बार प्लेऑफ के टिकट कटाया है, वहीं एमआई 9 बार नॉकआउट स्टेज तक पहुंचने में कामयाब रही है। हालांकि इस सीजन इन दोनों ही टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। सीएसके ने 9वें तो मुंबई ने 10वें पायदान पर रहते हुए लीग स्टेज का अंत किया है। चेन्नई, मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता के अलावा हैदराबाद और दिल्ली ने 6-6 बार प्लेऑफ में कदम रखा है।
मुंबई इंडियंस की जीत से कैसे मिला आरसीबी को फायदा
आरसीबी ने अपने आखिरी मुकाबले में गुजरात को हराया था, टीम ने लीग स्टेज का अंत 16 प्वाइंट्स के साथ चौथे स्थान पर किया। 16 अंक प्लेऑफ में पहुंचने के लिए  काफी थे, मगर बैंगलोर का रन रेट काफी कम था। दिल्ली ही एकमात्र ऐसी टीम थी जो 16 अंक तक पहुंच सकती थी (गुजरात, राजस्थान और लखनऊ के अलावा)। अगर दिल्ली मुंबई को मात दे देती तो उनके भी 16 अंक हो जाते और आरसीबी से अच्छा नेट रन रेट होने के चलते वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाते।
आईपीएल के 15वें सीजन में पहली ट्रॉफी जीतने की तलाश में आरसीबी ने लगातार तीसरी बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। 2020 और 2021 में भी यह टीम नॉकआउट स्टेज तक पहुंचने में कामयाब रही थी। इससे पहले 2009, 2010 और 2011 में टीम लगातार तीन बार प्लेऑफ में पहुंची थी। वहीं 2015 और 2016 में भी इस टीम ने नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई किया था।

Rashtriya News


Prahri Post