आंखों पर भी असर डालता है मानसून, बारिश में रखें इनका खास ख्याल:डॉ पल्लवी सिंह

मानसून में बारिश बच्चों व युवाओं के चेहरे पर खुशी ही नहीं, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण की आशंकाएं भी साथ लाती है। इस तरह मानसून हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्से ‘आंखों’ में कुछ हानिकारक समस्याएं भी पैदा करता है।राजधानी लखनऊ में सीतापुर रोड पर स्थित वागा सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की डायरेक्टर व वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ पल्लवी सिंह ने गुरुवार को तरुणमित्र से एक खास बातचीत में मानसून के दौरान आंखों की देखभाल के लिए कुछ प्रमुख और आसान सुझाव देते हुए कहा कि बारिश का मौसम शुरू होते ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। जिसके चलते हम कुछ चीजों को लेकर सचेत हो जाते है। जैसे हम खाने पीने की चीजों का ध्यान रखते है, साफ सुधरे कपड़े पहनने की कोशिश करते हैं, नहाने के बाद पूरे बदन को अच्छे से साफ करते है। क्योंकि इस सीजन में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। 

पर, इन सबके बीच एक चीज भूल जाते है, अपनी आंखों को ख्याल रखना।डॉ पल्लवी आगे बताती हैं कि बारिश के मौसम में आंखों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है, जितनी बाकी चीजों की। क्योंकि आंखों पर बार बार पढ़ने वाले बारिश के पानी से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। खासकर लड़कियों को आंखों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि आकर्षित दिखने के लिए वे कई बार आई मेकअप का भी इस्तेमाल करती हैं। इसलिए वह ध्यान रखें कि अपना आई मेकअप किसी के साथ शेयर न करें। आंखों से मेकअप हटाने के लिए साफ कपड़े और पानी का उपयोग करें। साथ ही आंखों को ज्यादा रगड़े नहीं।
 उन्होंने यह भी बताया कि हमेशा अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों और अपने हाथों को साफ रखें। अपने निजी सामान जैसे तौलिए, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस इत्यादि किसी के साथ साझा न करें। जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा या चश्मा पहनें। वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं।डॉ पल्लवी ने यह भी बताया कि अपनी आंखों का बहुत सावधानी से इलाज करें।रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं। जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें, क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।तथा मानसून के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस न पहनें, क्योंकि वे आंखों में अत्यधिक सूखेपन का कारण बन सकते हैं, जिससे आंखें लाल हो सकती हैं और उनमें जलन हो सकती है। अपने चश्मे को साफ और सूखा रखें।उन्होंने यह भी बताया कि जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें, क्योंकि उनमें बहुत सारे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस होते हैं। जिससे आप बड़ी आसानी से संक्रमित हो सकते हैं।और आंखों को नुकसान पहुंच सकता हैं।तथा किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ और प्रतिरक्षा प्रणाली को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें।डॉ पल्लवी ने यह भी बताया कि आम तौर पर बारिश के मौसम के दौरान होने वाले संक्रमण न केवल डराने वाले, बल्कि बहुत हानिकारक भी होते हैं। हमारी आंखों में होने वाले सबसे आम संक्रमण हैं ‘कंजक्टिवाइटिस’ या आमतौर पर आई फ्लू, स्टाई और कॉर्नियल अल्सर।
         डॉ पल्लवी आगे बताती हैं, कि इस मौसम में आंखों की बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए इस सीजन में आंखोें का खास ख्याल रखना जरूरी है। आंखों को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए विटामिन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। ताकि आपकी आंखों को सभी जरूरी विटामिन्स मिल सकें।तथा आंखों पर बार बार पानी पड़ने से खुजली जैसी समस्याएं पैदा होती है। जिसके चलते हम अपने गंदे हाथों को बार बार आंखों पर लगाते है। इसलिए इस बात का ध्यान रखेें कि गंदे हाथ आंखों पर न लगाए। आंखों को साफ करने के लिए हमेशा साफ कपड़े का इस्तेमाल करें। उन्होंने यह भी बताया कि यदि आंखों में कुछ चला जाता है, तो उसे मसले नहीं, बल्कि साफ पानी से धो लें।इस सीजन में अक्सर आंखों की बीमारियों का खतरा बना रहता है। जैसे आंखों का लाल होना, जलन, सूजन। ऐसे में बिना लापरवाही बरते, डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

Rashtriya News

Prahri Post