अखिल भारतीय क्षत्रीय महासभा तीसरी रथयात्रा के दौरान रायपुर पहुंची, 7 अक्टूबर को जंतर-मंतर में होगा समापन।

भारतीय संविधान में आजादी के पश्चात भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर द्वारा कुछ वर्ष के लिए आरक्षण लागू किया गया था। स्थाई आरक्षण के पक्ष में संविधान सभा भी सहमत नहीं थी। राजनीतिक दलों ने अपने को सत्ता में काबिज रखने के लिए आरक्षण की व्यवस्था को जारी रखा जिसके चलते अन्य समाज में शैक्षणिक संस्थाओं एवं रोजगार के क्षेत्र में योग्य अभ्यर्थियों को लाभ नहीं मिलने के कारण युवा अधिक संख्या में आत्महत्या कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़(आरएनएस)

आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू करना देशहित में जरूरी है। उक्त विचार अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेन्द्र सिंह तंवर ने व्यक्त किए। पत्रकारवार्ता में प्रेसक्लब में मीडिया से अपने विचारों को साझा करते हुए कहा कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा तीसरी रथयात्रा 9 अगस्त 2022 को प्रात: 10:00 बजे राजतिलक भवन, पुरानी मण्डी, जम्मू से प्रारम्भ हुई है। जो पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बंगाल, झारखण्ड, बिहार, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश से होकर हुई 7 अक्टूबर 2022 को राजघाट व जंतर मंतर दिल्ली पर सम्पन्न होगी। छत्तीसगढ़ पहुंचने पर यात्रा को अनेक संगठनों ने समर्थन दिया है।
उक्त क्षत्रिय समागम में देश की अनेक सामाजिक संस्थाओं के नेता व प्रतिनिधियों ने भाग लिया। महासभा इस रथयात्रा के माध्यम से मांग करती है। संविधान में संशोधन के द्वारा आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाय व तब तक वर्तमान आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण का दायरा बढ़ाया जाये। क्षत्रिय महापुरुषों के इतिहास में छेड़छाड़ को तुरन्त रोका जाय, सामाजिक समानता लाने के लिए जातिगत भेदभाव एवं अस्पृश्ता को समाप्त कर लोगों में परस्पर प्रेम व सौहार्द बढ़ाने के लिए एवं सभी वर्गों में एकता स्थापित करने के लिए शांतिपूर्ण सह अस्तित्व, आत्मीयता, समन्वय, सर्वहित व समूह चेतना के द्वारा सामाजिक समरसता की भावना पैदा की जाय। एस.सी.एस.टी एक्ट का दुरुपयोग बन्द किया जाय। भष्ट्राचार को समाप्त कर कृषि को कर मुक्त कर कृषि उपज का न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया जाय व करोड़ो बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध करवायें जायें इस विशाल रथयात्रा को अग्रवाल समाज, ब्राह्मण समाज इत्यादि आरक्षित एवं अनारक्षित सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है।

Tags : #Chattishgarh #Raipur #AkhilBhartiyaChatriyaMahasabha #Rathyatra #Hindinews #ApplyReservation

राष्ट्रीय न्यूज़ 

Prahri Post