लखनऊ स्थित जगजीवन राम अकादमी परिसर में मना रेलवे सुरक्षा बल स्थापना दिवस

रेलवे सुरक्षा बल का स्थापना दिवस मंगलवार को लखनऊ स्थित जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी परिसर में धूमधाम से मनाया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि दर्शना विक्रम जरदोश, राज्यमंत्री वस्त्र एवं रेलवे मंत्रालय भारत सरकार ने शिरकत की। रेल राज्य मंत्री ने कैंपस में डिजाइन एवं तकनीकी उन्नयन कार्यशाला का उदघाटन किया। इस क्रम में आरपीएफ के महानिदेशक संजय चंदर ने यात्रियों को सुरक्षित रेल यात्रा प्रदान करने के लिए बल द्वारा की गई विभिन्न नई पहलों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

लखनऊ (आरएनएस)

कहा कि रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर मानव तस्करी, नशीले पदार्थों के परिवहन, हवाला धन, प्रतिबंधित वन्य जीवन और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने में रेलवे सुरक्षा बल का कार्य सराहनीय है। इस मौके पर रेल राज्य मंत्री ने ट्रेन एस्कार्ट ड्यूटी में कार्यरत महिला बलकर्मियों के लिये देश के 75 स्टेशनों पर महिला एस्कार्ट पार्टी रेस्ट रुम की व्यवस्था करने की घोषणा भी की।
परेड में आरपीएफ बैंड की धुन पर 200 से अधिक आरपीएफ कर्मियों ने मार्च किया। परेड में 8 प्लाटून शामिल थे, जिसमें एक महिला प्लाटून, एक कोरस कमांडो प्लाटून, सेगवे राइडर्स की एक और श्वान दस्ते की एक प्लाटून शामिल थी। जेथित बाबू राज, सीनियर कमांडेंट ने परेड की कमान संभाली। आरपीएफ की कोरस (रेलवे सुरक्षा के लिए कमांडों) इकाई ने वाहन हस्तक्षेप, वीआईपी सुरक्षा, काव-मागा आदि में अपने प्रशिक्षण कौशल का प्रदर्शन किया, जबकि दक्षिण रेलवे की आरपीएफ महिला कर्मियों की एक टीम ने निहत्थे युद्ध और जूडो में कौशल का प्रदर्शन किया। मंत्री ने 23 रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारियों और अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक’, ‘सराहनीय सेवा के लिए भारतीय पुलिस पदका ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक’, ‘उत्तम जीवन रक्षा पदक’ और ‘जीवन रक्षा पदक’ प्रदान किए। गौर हो कि उत्तर मध्य रेलवे के हैड कांस्टेबल स्व. ज्ञान चन्द ने चलती ट्रेन के सामने आत्महत्या के उद्देश्य से कूदने वाली एक महिला को बचाते हुए अपने कर्तव्य की वेदी पर प्राण न्योछावर कर दिये। उन्हें मरणोपरान्त सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया। इस दौरान आईजी आरपीएफ पंकज गंगवार, आरपीएफ अनूप कुमार शुक्ला कमांडेंट तीसरी बटालियन, वीरेंद्र कुमार क्षेत्रीय निदेशक (हस्तशिल्प), संदीप पटेल सहायक निदेशक (हस्तशिल्प) प्रदीप कुमार यादव सहायक निदेशक (हस्तशिल्प), कार्यालय विकास आयुक्त लखनऊ उपस्थित रहे। 

Tags : #upnews #uttarpradesh #Lucknow #RailwayProtectionsForce #FoundationDayParade #RPF #Hindinews

राष्ट्रीय न्यूज़

Prahri Post